ayman al zawahiri biography in hindi/ayman al zawahiri कौन है?पूरी सच्चाई

 




 

कौन जवाहिरी ने ओसामा बिन लादेन के साथ मिलकर अमेरिका पर 11 सितंबर 2001 को भयावह आतंकी हमले [9/11] की साजिश रची थी। आखिर यह ayman al zawahiri kon hai जिसको 11 सितंबर के हमले के बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने अयमान अल जवाहिरी को पकड़ने के लिए सूचना या खुफिया जानकारी के लिए 25 मिलियन डॉलर का इनाम देने की घोषणा की थी




आज हम आपको ayman al zawahiri biography in hindi/अयमान अल जवाहिरी का जीवन परिचय बताएंगे और 14 साल की उम्र में मुस्लिम ब्रदर होड़ में शामिल हो गए साथ ही इनके परिवार के विषय में जानेंगे और क्या करते थे सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी।

ओसामा बिन लादेन

 

अयमान अल जवाहिरी का जन्म कब और कहां हुआ था?

अयमान अल (ayman al zawahiri) जवाहिरी का जन्म 19 जून 1951 को मिस्र में हुआ था। जवाहिरी पेशे से सर्जन था। 14 साल की उम्र में वह मुस्लिम ब्रदरहुड का सदस्य बन गया। जवाहिरी ने ओसामा बिन लादेन के साथ मिलकर अमेरिका पर 11 सितंबर 2001 को भयावह आतंकी हमले 9/11 की साजिश रची थी।

 




अयमान अल जवाहिरी की मृत्यु कब और कैसे हुई?

अयमान अल जवाहिरी का मृत्यु 31 जुलाई 2022 को काबुल अफगानिस्तान हुई है। इस समय इनकी उम्र 71 वर्ष थी इस बात की पुष्टि अमेरिका के राष्ट्रपति बिडेन ने की है। कि अल कायदा प्रमुख अयमान अल जवाहरी रविवार को सीआईए के ड्रोन हमले में मारा गया।

सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) ने रविवार को काबुल के बाहर अहमद अल जवाहिरी को मार गिराने के लिए एक ऑपरेशन किया था। बताया जाता है कि Ayman al-Zawahiri ने अमेरिका नागरिकों के खिलाफ हत्या और हिंसा का रास्ता तैयार किया था।अब न्याय मिल गया है। और आतंकवादी नेता नहीं रहा है। अमेरिका राष्ट्रपति बिडेन ने कहा।




अयमान अल जवाहिरी ने शिक्षा कहां से प्राप्त की?

अयमान अल जवाहरी ने कैरो यूनिवर्सिटी से मेडिकल की पढ़ाई की थी।और वह टॉप सर्जन माना जाता था। बताया जाता है, कि जवाहरी के घर में कई लोग डॉक्टर और रिसर्च स्कॉलर हैं अल जवाहिरी अरबी और फ्रेंच भाषा ही जानता था।

अयमान अल जवाहिरी शादी और परिवार के विषय में जानकारी

अयमान अल जवाहिरी की शादी 1978 में काहिरा विश्वविद्यालय की फिलॉसफी छात्रा आजा नोवारी से हुई थी। जिसके 7 बच्चे हुए इसके बाद उसने उमैमा हुसैन से दूसरी शादी की थी




अयमान अल जवाहिरी की पत्नी और बच्चों के नाम?

पत्नी का नाम:- आजा नोवारी, उमैमा हुसैन
बच्चों के नाम:- फातिमा, उमायमा, नाबिला, खडिगा, मोहम्मद, आयशा और नव्वर शामिल हैं।

2001 में अमेरिका सेना के ऑपरेशन में आजा और उसके तीन बच्चे की मौत हो गई इसके बाद उसने उमैमा हुसैन से अपनी दूसरी शादी की।

सन 1981 में मिस्र के राष्ट्रपति अनवर सादात की हत्या के बाद जवाहरी को गिरफ्तार कर लिया गया था मिस्र में 3 साल जेल में रहने के बाद सऊदी अरब भाग गया और यहां पर वह मेडिसिन विभाग में प्रैक्टिस करने लगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.